School Health Program

School Health Program


नमस्कार दोस्तों।

आप ने अक्सर अपने आस पास कुछ ऐसे बच्चों को देखा होगा जो बीमार है, उन्हें कुछ शारीरिक परेशानियां हैं पर आर्थिक परेशानियों की वजह से वह अपना इलाज नहीं करवा पा रहे हैं कई बार अपने सोशल मीडिया में भी ऐसा देखा होगा की किसी बच्चे के ऑपेरशन में बहुत अधिक खर्च आने के कारण सोशल मीडिया में उसके इलाज के लिए डोनेशन की रिक्वेस्ट की जाती है आप चाहते भी है की उसकी मदद की जाय पर हर बार यह पॉसिबल नही हो पाता। दोस्तो भारत सरकार ने इस तरह के बच्चों के लिए एक योजना बनाई है जिसकी अवेयरनेस बहुतकम है जिस वजह से इस योजना का लाभ जरूरतमंद तक पूर्ण रूप से नही पहुँच पा रहा है इस योजना का नाम है School Health Program.


What is School Health Program?


स्कूल हेल्थ प्रोग्राम, एक राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (RBSK) है जिसके तहत हर जिले में ब्लॉक स्तर पर एक मेडिकल टीम होती है जिसमे चार सदस्य होते है जो हर आंगनबाड़ी और सरकारी स्कूल में बच्चों की मेडीकल जांच करती है और उनका निशुल्क इलाज भी करती है।इस जांच के दौरान यदि कोई गम्भीर बीमारी का पता चलता है तो उसे DEIC के लिए रेफेर किया जाता है जिसके लिए बीमार बच्चे के लिए निशुल्क ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था की जाती है।

What is DEIC?


DEIC का मतलब District Early Intervention Centre है यदि जिला स्तर पर कुछ बच्चों का इलाज नही हो पाता या जिन्हें स्पेशल ट्रीटमेंट की जरूरत है उसके लिए इलाज की व्यवस्था DEIC करता है आपको बताते चलें DEIC द्वारा Forties और Max Hospital जैसे वर्ल्डक्लास हॉस्पिटल के साथ एग्रीमेंट किये गए हैं ताकि बच्चों को वर्ल्ड क्लास इलाज मिले और वो भी निःशुल्क!!

How You Can Help?


दोस्तों इस प्रोग्राम की अवेरनेस बढ़ाने के लिए यह जानकारी आप ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करें ताकि जब भी आपको कोई ऐसा बच्चा दिखाई दे जिसको महेंगें इलाज की जरूरत हो जो आसानी से उपलब्ध न हो पा रहा हो तो उसे या उसके परिवार को इस प्रोग्राम की जानकारी अवश्य दें। इस प्रोग्राम का उद्देश्य चाइल्ड मोर्टेलिटी रेट कम करना है क्या पता आप के द्वारा दी गयी जानकारी किसी की जान बचा सके। अधिक जानकारी के लिए आप अपने जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में भी संपर्क कर सकते हैं। 


School Health Program and Uttarakhand


दोस्तों आप सभी जानते है उत्तराखंड के पहाड़ों से पलायन होने के बाद कई  गाँव वीरान हो चुके है जो भी सक्षम था वो मैदानी क्षेत्रों की तरफ पलायन कर चुका है ऐसी स्थिति में वीरान पहाड़ों में हर प्रकार की मूलभूत सुविधायें पहुँचाना सरकार के लिए भी चुनोती पूर्ण विषय है पिछले पाँच वर्षों में School Health Program के तहत बहुत से ग़रीब बच्चों का इलाज किया गया है जो दुरुस्त ग्रामीण क्षेत्रों से संबंध रखते हैं और जिनके लिए अपने नजदीकी जिला अस्पताल आना भी आर्थिक स्थिति के कारण मुश्किल रहता है। इस तरह की योजनाओं के अच्छे परिणाम दिखाई दे रहे हैं और सभी बच्चों तक इसका लाभ पहुचाने की आवश्य्कता है। उत्तराखण्ड में school health program के तहत उच्चस्तरीय मेडिकल ऑपरेशन के लिए दूर दूर से बच्चों को देहरादून तक इलाज के लिए पहुँचना पढ़ता है इसके अतरिक्त हल्द्वानी ,श्रीनगर अल्मोड़ा व सभी जिला चिकित्सालयों, chc ,phc में भी कुछ संभव इलाज किये जाते है।   

What is Next?


सरकार द्वारा इस महत्वपूर्ण योजना को शुरू करने के बाद यह आवश्यक हो गया है कि इस योजना की मॉनिटरिंग की जाये ताकि यह योजना निंरतर अपनी सेवाएं देती रहे चुकि इस योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए अलग अलग जगह पर अलग अलग टीमें काम करती है जिनके बीच समन्वय होना जरुरी है ताकि वह मिल के एक मैकेनिज्म तैयार कर सके जो की आसानी से सेवाएं प्रदान कर सकें। साथ ही कॉन्टिनेओस मॉनिटरिंग द्वारा योजना को कॉस्ट इफेक्टिव के साथ साथ अधिक व्यापक बनाया जा सकता है। 


School Health Program School Health Program Reviewed by From the Hills on November 28, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.