Kedarnath Movie and The God



Kedarnath; The Movie `

Kedarnath Movie and The God


दोस्तों 7 दिसंबर 2018 को केदारनाथ मूवी पूरे देश में रिलीज हो रही है इस मूवी की कुछ खास बात यह है कि यह..


1. उत्तराखंड के केदारनाथ में आयी प्रलय पर आधारित फ़िल्म है।
2. सारा अली खान, जो सैफ अली खान की बेटी हैं उनकी डेब्यू फ़िल्म है। 
3. साथ में सुशांत सिंह राजपूत मुख्य भूमिका में है। 

Kedarnath Movie Controversy

दोस्तो आजकल ज़्यदातर मूवी रिलीज़ होने से पहले कॉन्ट्रवर्सी बन कर ट्रेंड कर जाती है। मार्केटिंग का फंडा ही यही है कि जो चीज ट्रेंड करती है उस पर कुछ बनाया जाए या उस पर कुछ दिखाया जाए ताकि मूवी का प्रमोशन पहले ही हो जाए । तो इस मूवी को बनाने वाले ने भी एनालाइज करने के बाद ऐसा डिसीजन लिया और एक ही मूवी में दो ट्रेंडिंग कन्ट्रोवर्सी को कवर किया है ताकि इनकी मूवी के लिए ऑडियंस तैयार मिले। आइये जानते है क्या है ये कन्ट्रोवर्सी।


Kedarnath Movie Controversy - 1st

दोस्तों आप सभी को पता है कि केदारनाथ पर कितनी भीषण आपदा आई थी हजारों लोगों ने अपनी जान गवाई थी और इस आपदा से पूरा देश प्रभावित हुआ था इसका कारण वैज्ञानिक तर्कों द्वारा यह दिया गया कि जलवायु परिवर्तन व् केदारनाथ से अधिक उचाई वाली पर्वत श्रंखला में झील का बन जाने की वजह से ऐसा हुआ था और यदि इस प्रलय पर आधारित कोई फिल्म बनती है तो स्वभाविक ही बहुत से लोग यह जानना चाहेंगे कि ऐसी भीषण प्रलय का कारण क्या था ?


Kedarnath Movie Controversy - 2nd

हिंदू और मुसलमान के बीच प्रेम संबंध हिंदुस्तान में हमेशा कॉन्ट्रवर्सीयल रहे हैं और तो और राजनीति से लेकर फिल्म प्रोडक्शन हाउस भी इसका प्रयोग अपने निजि स्वार्थ के लिए करते हुए देखे जाते हैं फिल्म में सुशांत राजपूत एक मुस्लमान की भूमिका में हैं जो केदारनाथ यात्रियों को यात्रा कराते है तो सारा अली खान एक हिन्दू यात्री जिनके बीच यात्रा के दौरान प्रेम हो जाता है और दो धर्मो की लड़ाई के बीच केदारनाथ के प्रलय को शामिल कर लिया जाता है।

Kedarnath Movie and The God


Kedarnath Movie Conclusion


यही दो कॉन्ट्रवर्सीस फिल्म बनाने वाले ने इस मूवी में यूज की है जिससे फिल्म निर्माता बहुत ज्यादा ऑडियंस को अपनी मूवी पर एंगेज करना चाह रहे है। अगर हम मूवी के लोकेशन की बात करें तो 60% मूवी केदारनाथ में बनी है तो बेशक ही खूबसूरत नज़ारे इस फिल्म में आपको देखने को मिल जायेंगे। फिल्म को बनाने में लगभग 48 करोड़ रूपये का खर्चा बताया गया है फिल्म उत्तराखंड में बनने के कारण व् केदारनाथ पर आधारित फिल्म होने के कारण उत्तराखण्ड के लोगो के लिए यह फिल्म कुछ स्पेशल जरूर है।  

Question Is ?

केदारनाथ की आपदा एक देवीय आपदा थी जिसके होने का सही सही कारण वैज्ञानिक रिसर्च से भी कन्फर्म नहीं हो सकता पर इस मूवी के ट्रेलर को देखकर ऐसा लगता है कि दो लोगों के मध्य प्रेम सम्बन्ध को न स्वीकार करना और दो प्रेमियों के मध्य धर्म की दीवार खड़ी करना इस प्रलय का कारण बना। ऐसे में क्या यह बाकि हजारों लोगो की भावनाओं के साथ खिलवाड़ नहीं होगा जिन्होंने बिना किसी वजह के अपनों को इस आपदा में खो दिया ?  
क्या फिल्म सिर्फ हिन्दू और मुस्लिम धर्म के प्रेमियों पर ही बनायीं जानी आवश्यक है जो कि हमेशा ही सर्वाधिक सवेदनशील विषय रहता है ?

Kedarnath Movie and The God

अपने जवाब हमें कमेंट में जरूर दीजियेगा, कहने को तो ये मूवी है कुछ भी बना लो पर मूवी के साथ साथ ये एक व्यवसाय भी है और व्यवसाय किस तरह से किया जा रहा है इस पर प्रश्न करना जरुरी है।


Kedarnath Movie and The God Kedarnath Movie and The God Reviewed by From the Hills on December 05, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.