12 लाख के कर्ज पर 9.6 लाख की राजसहायता, फिर भी कोई नहीं है तैयार- मिशन एप्पल ऑफ उत्तराखंड

12 लाख के कर्ज पर 9.6 लाख की राजसहायता, फिर भी कोई नहीं है तैयार- मिशन एप्पल ऑफ उत्तराखंड

12 लाख के कर्ज पर 9.6 लाख की राजसहायता, फिर भी कोई नहीं है तैयार- मिशन एप्पल ऑफ उत्तराखंड

पर्वतीय क्षेत्र में सेब उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा एप्पल मिशन योजना शुरू की गई है। मतलब आप अपनी जमीन में सेबों का उत्पादन कीजिये सरकार की मदद से जिसमे आपको मिलेगी 80 प्रतिशत सब्सिडी। 

जी हाँ पर क्या आपको पता है सरकार को ऐसे कृषक ढूढ़ने पर भी नहीं मिल रहे हैं सरकारी आँकड़े तो यही बता रहे हैं कि एप्पल मिशन के तहत रजिस्ट्रेशन करने वाले कृषक ना के बराबर हैं, जिसका मतलब यह हुआ कि उत्तराखंड में ऐसे कृषक हैं ही नहीं जो नीचे दी हुई शर्तों को पूरा करते हों। 
 
  1. कम से कम ०.४० हेक्टेयर भूमि। 
  2. ५ लाख रूपये की बैंक गारंटी। 
  3. भौगोलिक परिस्थितियों ,जलवायु और समुद्र तल से क्षेत्र की उचाई सहित अन्य मानकों को ध्यान में रखते हुए कृषक की भूमि और सेब की प्रजातियों का चयन किया जायेगा। 
  4. १ एकड़ भूमि पर १००० सेब के पौंधे लगाने की अनिवार्यता।    
ऐसा नहीं है कि पहाड़ी जिलों में कृषक यह मापदंड पूरा करने वाले न हो पर अन्य योजनों की तरह यह योजना सूचना, शिक्षा और संचार के अभाव में दम तोड़ती नजर आ रही है।  ऐसे ही सरकार द्वारा प्रदान की गई कई योजनाएं भूमितल पर अम्ल में आने से पहले ही कागजों में बंद हो जाती है ऐसी सभी योजनाओं के लिए सरकार द्वारा IEC एक्टिविटी होनी चाहिये जिससे जन जन तक जब यह योजना खबर की तरह पहुंचेगी और योजना का प्रचार- प्रसार सही उपभोगकर्ता तक तो पहुंचेगा और अवश्य ही काबिल उद्यमी कृषक सरकार के समक्ष आएगा।  


फ़िलहाल योजना की अधिक जानकारी के लिए आपको अपने जिले के उद्यान अधिकारी से संपर्क करना पड़ेगा या  फिर उत्तराखण्ड हॉर्टिकल्चर की आधिकारिक वेबसाइट पर सूचना प्राप्त कर सकते हैं। 


 
12 लाख के कर्ज पर 9.6 लाख की राजसहायता, फिर भी कोई नहीं है तैयार- मिशन एप्पल ऑफ उत्तराखंड 12 लाख के कर्ज पर 9.6 लाख की राजसहायता, फिर भी कोई नहीं है तैयार- मिशन एप्पल ऑफ उत्तराखंड Reviewed by From the hills on August 20, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.