Why Almora is Famous ? आखिर क्यों प्रसिद्ध है अल्मोड़ा ?

Why Almora is Famous? आखिर क्यों प्रसिद्ध है अल्मोड़ा ?

Taken on en route to Dwarahat
अल्मोड़ा ब्रटिश दौर का शहर है और पहाड़ों में ब्रिटश साम्राज्य के पसंदीदा हिल स्टशनों में से एक। अल्मोड़ा जिले की खासियत है कि यह उत्तराखण्ड के अन्य छः जिलों से जुड़ा हुआ है, या कह सकते है कि अन्य छः जिलों का केन्द्र है जिनमे पौड़ी व् चमोली, गढ़वाल मण्डल से और बागेश्वर,पिथौरागढ़,चम्पावत व् नैनीताल कुमाऊँ मण्डल से जुड़ते हैं, इसलिए यहाँ पर उत्तराखण्ड की सांस्कृतिक विरासत पूर्ण रूप से दिखाई देता है। पर्यटक को अल्मोड़ा से अन्य जगहों पर जाने की सुगमता भी अल्मोड़ा को पर्यटन की दृश्टि से महत्वपूर्ण बनाता है और पर्यटक भी सबसे पहले अल्मोड़ा आना पसन्द करते हैं जिसकी वजह है मैदानी क्षेत्र से इसकी उचित दूरी जो कि लगभग 100 किमी है साथ ही यहाँ की  सड़कें अन्य पहाड़ी जिलों की तुलना में अधिक अच्छी व सुरक्षित है।




छः महत्वपूर्ण स्थल Six Must Visit Place of Almora

  
यह सभी जगह काफी पुरानी व अपने आप में अनोखी है वैसे तो अल्मोड़ा में  अन्य बहुत सी जगह देखने लायक हैं पर यह छः जगह आप को अल्मोड़ा आने पर जरूर देखनी चाहिये। आगे हम आपको इन सभी जगहों के बारे में संक्षिप्त में बताते हैं।

A Night View From Almora

1. जागेश्वर धाम (प्राचीन शिव मंदिर , आदिगुरु शंकराचार्य से सम्बंधित ) 
2. नंदादेवी मंदिर (प्राचीन नंदादेवी मंदिर पत्थरों से बना हुआ )
3. बिनसर वाइल्ड लाइफ  सैंक्चुअरी (हिमालय पर्वत श्रृंखला दर्शन )
4. दुनागिरि मंदिर व पाण्डुखोली, द्वाराहाट (प्राचीन मंदिर पाण्डवों से सम्बंधित) 
5. कौसानी (हिमालय पर्वत श्रृंखला दर्शन व् महात्मा गाँधी की प्रिय जगह )
6. रानीखेत (हिल स्टेशन व हिमालय पर्वत श्रृंखला दर्शन )


अल्मोड़ा कैसे पहुंचे ? How to Reach Almora?

अल्मोड़ा पहुंचने के लिए आपको उत्तर भारत के सभी मुख्य बस अड्डों से हल्द्वानी या काठगोदाम के लिए बस आसानी से मिल जाएगी, जहाँ से आप अल्मोड़ा के लिए बस व् टैक्सी आसानी से से प्राप्त कर सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन भी अल्मोड़ा भ्रमण के लिए टैक्सी बुक करा सकते हैं ध्यान रखिये आपके ट्रेवल लिए अच्छी  टैक्सी और अच्छी होटल सुविधा बहुत जरुरी है इसलिए पहले इसमें भी थोड़ा होमवर्क जरूर कर लें। और भोजन के लिए यदि आप पहाड़ी भोजन पसंद करते है तो हाईवे पर छोटे ढाबों को प्रेफर करें जहाँ आप को ताजा,सस्ता व् स्वादिस्ट भोजन मिल जायेगा। 

अल्मोड़ा में कहा रुकें ? Where to live in Almora?

रात्रि विश्राम को रुकने के लिए अल्मोड़ा जिला मुख्यालय में बहुत ऑप्शन मौजूद हैं इसके अतरिक्त रानीखेत में आपको प्रचुर मात्रा में होटल व् रिसोर्ट मिल जायेंगे। कौसानी, सोमेश्वर व् जागेश्वर धाम के आस पास रिसोर्ट व् कुछ अच्छे होटल आपको कसारदेवी के आसपास मिल जायेंगे इसके शिवाय अन्य जगहों पर रुकना सुविधाओं के लिहाज से थोड़ा रिस्की हो सकता है पर साथ ही इन दिनों काफी नए होटलों का निर्माण हो रहा है जिसके बारे में हम आपको फिर अवगत कराएँगे। 
Why Almora is Famous ? आखिर क्यों प्रसिद्ध है अल्मोड़ा ? Why Almora is Famous ? आखिर क्यों प्रसिद्ध है अल्मोड़ा ? Reviewed by From the Hills on September 10, 2018 Rating: 5

4 comments:

Powered by Blogger.