Guide to Journey For Himalaya Hills

Guide to Journey For Himalaya Hills



पहाड़ी क्षेत्रों में यात्रा करना किसे पसंद नही है । हरे भरे पेड़ो की छांव वाले रास्ते दूर ऊँचाई पर धूप की चादर ओढ़े घाटियाँ हर मौसम में यह देश विदेशों से पहुच रहे पर्यटकों को लुभाती हैं। यहाँ की आबोहवा जैसे पयर्टकों को खींच लेती है। देखा जाय तो यह कहना अतिश्योक्ति नही होगा कि हर मौसम में पहाड़ अपने नए नजारों के साथ यहाँ आने वाले प्रकृति प्रेमियों के इंतज़ार में जैसे तैयार रहते हों। मानों ये कलकल बहती नदियाँ, पिघलते ग्लेशियर, चहचहाते पंछी खिलते फूलों की बिखरती खुश्बू गुनगुनाते भवरे, हरे-भरे वृक्ष जैसे स्वागत में चारों ओर से खड़े हों। ऐसे में यहाँ पर्यटन पर निकलने का आनंद ही याद रखने वाले क्षणों में से है। परन्तु यदि ऐसे ही आनन्दमय वृत्तांत में कोई बुरा अनुभव जुड़ जाये तो वह बाक़ी के सुकून से बीते सारे पलों को बेवज़ह बना देता है ऐसे में ज़रुरत है यात्रा पर निकलने के दौरान ध्यान में रखे गए महत्वपूर्ण बिन्दु जिनके स्मरण से पूर्ण यात्रा को सहज तरीके से जिया जा सकता है। इनमें सबसे जरूरी विषय है कि आप जहाँ यात्रा पर निकले हैं वहाँ के बारे कितनी जानकारी आप रखते हैं ताकि वहाँ आप बेहतर से बेहतर सुविधाएं प्राप्त कर सकें।

Know Your Way to Destination





पहाड़ी मार्गों में यात्रा करते समय ध्यान रखने योग्य जो सबसे सबसे महत्वपूर्ण बात है, वह है यात्रा मार्ग की पूर्ण जानकारी होना। यदि ऐसा नही तो आप यहाँ आकर भटक भी सकते हैं और हो सकता है किसी खतरे में पड़ जाए। इसीलिए पहाड़ी क्षेत्रों की यात्रा करने निकलने से पूर्व ही यह के रास्तों की जानकारी जुटा लें ताकि भटकने की गुंजाइश न रहे। और घर से निकलने से पहले यह अवश्य जाँच लें कि यात्रा के दौरान जरूरत का सामान जैसे दूरबीन, नक्शा, मोबाइल, टार्च, बैटरी, माचिस पानी की बोतलें, प्राथमिक उपचार की किट के अलावा अन्य सामग्री रख ली है या नही, साथ कुछ अन्य सामग्री जैसे रस्सी, फ्यूल, यदि स्वयं के वाहन से जा रहे हों तो।

 Check Your Outfits


आप पहाड़ों में जिस स्थान पर भ्रमण पर जा रहे हैं वहाँ की जलवायु को ध्यान में रखते हुए ही वस्त्रों का चुनाव करें। यदि आप गर्मी वाले स्थान पर जा रहे हैं तो सूती और हल्के वस्त्रों का प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन अगर आप ऊँचाई वाले पहाड़ी क्षेत्रों में निकल पड़े हैं तो जितना हो सके गर्म रोएदार मुलायम कपड़ों का ही प्रयोग करें इससे ठंड बचने के साथ ही आप को अधिक वस्त्र ले जाने की जरूरत नही बनेगी साथ ही ठंड से बचने को कारगर भी रहेगी।

Food for the Energy


खान-पान की बात की जाय तो यदि पहाड़ी इलाकों में सेर करने निकले हैं, वो भी कुछ दिनों की योजना बनाकर तो इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि यात्रा में निकलने के एक दिन पूर्व अधिक तेलीय मात्रा वाला भोजन या अधिक भोजन न करें। सामान्य तौर पर हल्का एवं स्वास्थ्यवर्धक संतुलित आहार ही ग्रहण करें। जिससे कि पहाड़ी क्षेत्र में यात्रा करते समय आकस्मिक स्वास्थ्य समस्या का सामना न करना पड़े। अमूमन पहाड़ी क्षेत्रों में खान-पान स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक होता लेकिन फिर भी अपने स्वाद के अनुकूल ही भोजन करें। और ठंड के दिनों में यदि यात्रा पर निकले हैं यह कि ठंडी चीज़ों से भी परहेज करें।


 Transportation System


यात्रा के लिए परिवहन के लिए पूर्व में ही तैयारी कर लें यदि सरकारी ट्रांसपोर्ट से जाने का विचार है तो यह आवश्यक रूप से पता कर लें कि जिस स्थान या जगह पर आप घूमने जाने चाहते हैं वहाँ पर यातायात व्यवस्था कैसी है और यदि व्यवस्था सही और आपके कार्यक्रम के अनुरूप लगे तो ही यात्रा का विचार बनाइये। और अगर ऐसा न हो तो वहां के स्थानीय प्रशासन या ट्रांसपोर्ट सिस्टम की सहायता ले सकते हैं। अन्यथा स्वयं के पास वाहन है तो अपनी योग्यता के अनुसार ही भ्रमण के लिए निकलें। और यदि किसी संस्था या फर्म के द्वारा यात्रा पर निकलें तो पूर्ण जानकारी होने पर ही प्रस्थान करें। इसके अलावा पहाड़ी रास्ते तीव्र और घुमावदार मोड़ वाले होते हैं ऐसे में वाहन की गति नियंत्रण में होनी चाहिए साथ ही सीट बेल्ट लगे हुए होने चाहिए। इस दौरान यह ध्यान में रहे कि आप सड़क पर लगे  पथ प्रदर्शकों
पर भी ध्यान देते हुए चलें जिससे यथासंभव सही स्थान पर समय से पहुंच जाएं। इसके अलावा कोशिश करें कि गाड़ी धीमी गति से चलाएं इससे दुघर्टना होने की संभावना भी कम होती है।

First aid Kit


पहाड़ी क्षेत्रों में यात्रा के दौरान छोटी-मोटी चोट आ जाना आम बात होती है, तो इसके परिप्रेक्ष्य में आप पूर्व में ही घर से बैंड-ऐड, गर्म पट्टी, डेटॉल, लाल दवा, मूव, एंटीसेप्टिक क्रीम जैसी सामग्री लेकर निकले तो बेहतर होगा। क्योंकि पहाड़ के रास्ते ऊबड़-खाबड़ और सीढ़ीनुमा होते हैं जिससे कि पैदल चलने के दौरान मोच आने जैसी घटनाएं होना आम बात होती हैं। ऐसे में यदि पूर्वानुमान से उपयुक्त सामग्री उपलब्ध जो तो समस्या से निबटा जा सकता है। इसके अलावा अक्सर पहाड़ी इलाकों में वाहन से यात्रा करते समय लोगों को चक्कर आने या जी मिचलाने जैसी शिकायतें रहती हैं, इसलिए यात्रा के दौरान पूर्ण रुप से स्वास्थ्य का ध्यान रखें। और जरूरी दवाईयों की किट लाना न भूलें।

Geographical Information


पहाड़ी क्षेत्रों में यात्रा करते समय यहाँ की भौगोलिक परिस्थितियों का ज्ञान होना भी अति आवश्यक है। इसी के आधार पर ही आप यात्रा की सारणी बनाएं कि यहाँ के किन स्थानों पर उस समय में भ्रमण करना सार्थक होगा। क्योंकि  हिमालयी राज्यों के पहाड़ों में आपदा की आशंका भी व्याप्त रूप से पाई जाती है ऐसे में यहाँ पर घूमने आने पर संचेत रहने की जरूरत है। तो जब भी आप यात्रा पर निकलें तो पहाड़ो की भौगोलिक स्तिथि का बोध अवश्य रखें और यदि कुछ भी घटित होता है तो तत्परता से उस परिस्थिति का सामना करें।

Guide


अक्सर यात्रा पर निकले लोग किसी न किसी पथ प्रदर्शक की सलाह पर चलते हैं जिससे कई बार ग़लत व्यक्ति का चुनाव करने से लोग परेशानी में आ जाते हैं लेकिन कुशल बुद्धिमत्तापूर्ण व्यक्ति के चुनाव से आप सही और आनन्दमय यात्रा भी कर सकते हैं। क्योंकि एक अच्छा गाइड आपके साथ कुछ भी अनुचित नही होने देगा और आपको सही दिशा दिखाते हुए यात्रा के अनुभव को और भी रोमांचक बनाने में आपकी हरसम्भव सहायता करेगा।

Medical Fitness


यात्रा करने से पूर्व स्वास्थ्य परीक्षण कर लें जिससे कि आपको स्वास्थ्य सम्बंधित अकस्मात होने वाली समस्याओं से न जूझना पड़े। इस बात का महत्वपूर्ण ध्यान रखें कि यदि कोई भी व्यक्ति किसी गम्भीर रोग से पीड़ित है या हृदय सम्बन्धी रोग से पीड़ित है तो उसे यात्रा नही करनी चाहिए कुकी पहाडों की जलवायु में परिवर्तन होने के कारण उसके स्वास्थ्य को खतरा भी हो सकता है।

  Patience and Disciplined


इस बात का ध्यान रखना अत्यधिक आवश्यक है कि यात्रा पर आप संयमित रहें। नही तो लेने के देने भी पड़ सकते हैं। कुछ लोग घूमने निकलने के बाद अराजकता फैलाने लगते हैं जिसका दुष्प्रभाव होता है कि आपकी यात्रा के साथ ही अन्य को भी व्यवधान पहुँचता है। इसलिये पहाड़ी क्षेत्रों में यात्रा के समय मंदिरापान कतई न करें। इससे इस स्थान का जन मानस भी प्रभावित होता है और हो सकता है कि आपको भी किसी बड़ी समस्या का सामना करना पड़ जाए।

Alert and Preventive in Jungles


अधिकतर पहाड़ी इलाकों के जंगल अपने शांतिपूर्ण वातावरण के लिए जाने हैं लेकिन जंगली इलाकों में अकेले भ्रमण करने आपके लिए खतरा भी पैदा कर सकता है। इसीलिए सावधान रहें और जंगलों की तरफ दिन में साथी यात्रियों और स्थानीय गाईड के मार्गदर्शन में ही निकलें और साथ ही वातावरण की स्वच्छता को बनाये रखने के लिए कूड़ा न फैलाए। इसके अलावा किसी भी जंगली जानवर के साथ अप्रिय व्यवहार करने की कोशिश न करें, ऐसा करना आपके और साथियों के घातक भी हो सकता है। हो सके तो पैदल मार्ग पर लाठी और रस्सी जरूर लेकर निकलें।

यात्रा पर निकलने से पूर्व ही सभी बिन्दुओं का आकलन पूर्ण रूप से कर लें। इसके उपरांत सारी तैयारियां पूर्ण करने के बाद ही भ्रमण पर निकलें। यह स्मरण रहे कि यात्रा का यह अंश आपके साथ ही आपसे जुड़े हर व्यक्ति विशेष के लिए एक अच्छा अनुभव साबित हो सके।




Guide to Journey For Himalaya Hills Guide to Journey For Himalaya Hills Reviewed by From the hills on August 01, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.